ये 4 योगासन, नियमित करें .

 

सुबह के समय शरीर में होने वाली सुस्ती को दूर करने के लिए करें ये योगासन देगें भरपूर एनर्जी.

 अक्सर देखा जाता है कि सुबह के समय जब हम उठते है तो अजीब तरह का भारीपन होने के साथ शरीर में सुस्ती बनी रहती है उस समय लगता है कि जैसे शरीर काफी दिनों से बीमार होने के चलते कमजोर हो गया है। शरीर में दर्द के साथ थकान आने लगती है। ऐसे समय में यदि आप अपने दिन की शुरूआत योगासन से करते है तो आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलेंगे। योगासन ना केवल आपके शरीर में एनर्जी देने का काम करता है बल्कि आपके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। आज हम आपको ऐसे योगासन का बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करेंगे।

# भद्रासन

भद्र’ का मतलब होता है ‘अनुकूल’ या ‘सुन्दर’। यह आसन लम्बे समय तक ध्यान(मेडीटेसन) में बैठे रहने के लिए अनुकूल है और इससे शरीर निरोग और सुंदर रहने के कारण इसे भद्रासन कहा जाता हैं। भद्रासन योग को अंग्रेजी में ‘ग्रेसिऑस पोज’ भी कहा जाता हैं। 

Bhadrasana-Gracious-Posture

# धनुरासन

धनुरासन करने पर शरीर ‘धनुष’ आकार की तरह दृश्यमान होता है, इसलिए यह आसन धनुरासन कहा गया है। यह आसन कमर और रीड़ की हड्डी के लिए अति लाभदायक होता है। धनुरासन करने से गर्दन से लेकर पीठ और कमर के निचले हिस्से तक के सारे शरीर के स्नायुओं को व्यायाम मिलता है।

Dhanurasana

# बालासन (चाइल्ड पोज)

इस योगासन को करने से आपके शरीर का दर्द खत्म हो जाएगा। य़ह आसन आपके पूरे शरीर को रिलैक्स देने का काम करता है। इस आसन को जरूर ट्राई करें।

सावधानी- बिना विशेषज्ञ की सलाह, निगरानी के ना करें। शुरु में एक से तीन बार अभ्यास करें। जितना संभव हो उतना ही शरीर को मोड़ें, जबरन कोशिश न करें।

 

marrjari.jpg

#भुजंगासन 

अंग्रेजी में इसे Cobra Pose कहा जाता है। भुजंगासन फन उठाए हुएँ साँप की भाँति प्रतीत होता है, इसलिए इस आसन का नाम भुजंगासन है। भुजंगासन सूर्यनमस्कार और पद्मसाधना का एक महत्त्वपूर्ण आसान है जो हमारे शरीर के लिए अति लाभकारी है।

यह छाती और कमर की मासपेशियो को लचीला बनाता है और कमर में आये किसी भी तनाव को दूर करता है। मेरुदंड से सम्बंधित रोगियों को अवश्य ही भुजंगासन बहुत लाभकारी साबित होगा।

स्त्रियों में यह गर्भाशय में खून के दौरे को नियंत्रित करने में सहायता करता है। गुर्दे से संबंधित रोगी हो या पेट से संभंधित कोई भी परेशानी, ये आसान सा आसन सभी समस्याओं का हल है।

Bhujangasana
Bhujangasana

 

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

 

 

 

 

Source link